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Top 10 Social Media Engagement Ideas That Increase Trust and Sales

Top 10 Social Media Engagement Ideas That Increase Trust and Sales

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे कि कैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहा जाए और किस तरह से अपनी पोस्ट को किया जाए जिससे कि वह डायरेक्ट आपके बिजनेस पर इफेक्ट करें और आपकी सेल को इनक्रीस करें मैं यहां पर आपको 10 टिप्स दूंगा जिनको अगर आप फॉलो करते हैं तो वास्तविकता में ही आपके बिजनेस का टर्निंग प्वाइंट आ जाएगा 


                          


सबसे पहले चाहे तो आप सोशल मीडिया में कोई भी प्लेटफार्म यूज कर रहे हो चाहे वह फेसबुक हो या इंस्टाग्राम हो या ट्विटर हो या व्हाट्सएप हो आपको अपने कस्टमर्स के साथ सिर्फ वही पोस्ट या आर्टिकल शेयर करने हैं जो उनके लिए जरूरी हैं अपने सोशल प्लेटफार्म के माध्यम से जहां पर आप के ग्राहक आप से जुड़े हुए हैं वहां पर कभी भी आपको गलत इंफॉर्मेशन शेयर नहीं करनी है 

दूसरा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप अपने ग्राहकों को जो भी ऑफर दिखा रहे हैं वह ऑफर आपके बिजनेस में वास्तविकता में होना चाहिए जब आप किसी पोस्ट के आधार पर सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपने ग्राहकों तक अपने किसी ऑफर के बारे में जानकारी बयां कर रहे हो तो आपको उनको कुछ ऐसे लिंक प्रोवाइड करने चाहिए या कुछ मोबाइल नंबर प्रोवाइड करने चाहिए जिनसे वो डायरेक्ट आपके पास ट्रांसफर हो सकें और आपसे बात कर सकें और आपके प्रोडक्ट के बारे में जान सकें 

तीसरा हमेशा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को याद दिलाते  रहे कि आप कौन हो और आपका बिजनेस क्या है और आपका बिजनेस किस कैटेगरी में डील करता है और आपका बिजनेस आपके कस्टमर्स के लिए कैसे फायदेमंद है और आपके बिजनेस में क्या क्या ऑफर्स अभी चल रहे हैं 

चौथा कुछ ऐसे तरीके अपना आइए जिससे आपके कस्टमर के अंदर अपने आप आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कॉन्फिडेंस उत्पन्न हो जाए ऐसा भारत में जिओ ने किया था जिससे कि जिओ के ग्राहक अपने आप जिओ की सेवा लेने के लिए उत्साहित हुए थे 


पांचवा अगर आप अपने ग्राहक को इतना कॉन्फिडेंट कर देते हो कि वह आपके प्रोडक्ट या आपकी सर्विस को खरीदने के लिए अपने आप इच्छुक हो जाए तो वहीं ग्राहक आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन करना शुरू कर देगा और दूसरे लोगों को आप के प्रोडक्टों के बारे में जानकारी देना शुरू कर देगा जिस तरह से जियो की सर्विस के बारे में उसके ग्राहकों द्वारा ही पब्लीसिटी की गई थी जिससे कि जिओ कम्युनिकेशन कंपनी के लाखों करोड़ों रुपए विज्ञापन कराने से बच गए 

छठमा आपके जो ग्राहक हैं उनको हमेशा पब्लिकली मोटिवेट करना चाहिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनका फोटो उनके नाम को जोड़ना चाहिए जिससे कि उन्हें एक उत्साहित पैदा हो कि आप अपने ग्राहकों को एक इतनी बड़ी अहमियत दे रहे हो जितनी कि वह सोच भी नहीं सकते ऐसा करने से आपके दूसरे ग्राहकों के मन में उत्साह एकता पैदा हो जाती है और वह भी आपके साथ काम करने के लिए उत्साहित हो जाते हैं 

सातवां आपको अपना बिजनेस नेटवर्क हमेशा बढ़ाते जाना है लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि आप बिजनेस बढ़ाने के चक्कर में ग्राहकों से संबंध खत्म तो नहीं कर रहे मेरा यहां कहने का तात्पर्य अपने बिजनेस को बढ़ाने के साथ-साथ अपने ग्राहकों से निजी संबंध बनाए रखने तक का है आज के समय पर बहुत सारी बड़ी कंपनियां समय के साथ बड़ी होती जा रही हैं लेकिन हमेशा अपने ग्राहकों को अपने साथ और उन्हें याद रखती हैं 

आठवां आप अपने ग्राहक की समस्याओं को सुनने में दिलचस्पी दिखाएं अगर आप केवल अपनी बात अपने ग्राहक के सामने रखोगे तो वह आपकी बात से संतुष्ट नहीं होगा इसका सबसे अच्छा उपाय है आप शांत हो जाइए अपने ग्राहक को बोलने दीजिए और अपने ग्राहक से ही पूछिए कि आप ही बताओ इस समस्या का क्या समाधान हो सकता है ऐसा करने से आपके ग्रहक  के अंदर एक आत्मविश्वास उत्पन्न होता है जिससे उसे अपनी अहमियत का भरोसा होता है क्योंकि ऐसा करने से आप अपने ग्राहक को इज्जत दे रहे होते हो और जैसा कि आप जानते होंगे लोगों को जहां इज्जत मिलती है लोग सिर्फ उसी जगह जाते हैं 

नोवा ग्राहक की बात को नजरअंदाज ना करते हुए अपनी बात आपको ग्राहक के सामने रखनी चाहिए अगर ग्राहक आपकी बात से संतुष्ट नहीं हैं तो आपको ग्राहक से ही उस समस्या का समाधान निकालने की बात करनी चाहिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि ग्राहक हमेशा आपकी समस्याएं देखता है या आपकी कमियां देखता है लेकिन उनके समाधान नहीं देखता तो अगर आप अपने ग्राहक से पूछोगे कि आप ही बताओ इस समस्या का समाधान हम क्या कर सकते हैं तो वह इस सवाल का जवाब इतनी अच्छी तरह से नहीं दे सकता जितनी अच्छी तरह से आप इस सवाल का जवाब दे सकते हो तो यही मौका रहेगा आपके पास कि आप अपने ग्राहक को अपनी बात मनवा सकते हो 


दशमा तरीका जैसा कि आपने एक नियम पढ़ा होगा की व्यवहार से बनता है व्यापार अगर आपका व्यवहार आपके ग्राहक के साथ अच्छा होगा तो आपका व्यापार भी  अच्छा चलेगा तो हमेशा अपने ग्राहक के साथ व्यहवार  बना कर रखें और बिजनेस में सफल होने की कोशिश करते रहें 

तो दोस्तों यह थी एक छोटी सी जानकारी आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको यह आर्टिकल थोड़ा सा भी अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद

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