ad

Pashu Kisan Credit Card देखें क्या है फायदे, ऐसे करें आवेदन | पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म



 1. पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, भारत के पशुपालक किसानों को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत, पशुपालक किसान अपने पशुओं की देखभाल के लिए धान, गेहूँ, जौ, मक्का, चारा, नमक, आदि खरीद सकते हैं। इसके अलावा, इस कार्ड के माध्यम से वे पशु चिकित्सा सेवाएं भी ले सकते हैं।

यह योजना उन पशुपालक किसानों के लिए बहुत उपयोगी है जो अपनी पशुओं के लिए वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अलावा, यह योजना पशुपालक किसानों को स्वस्थ और प्रफुल्लित पशु विकसित करने में भी मदद करती है, जो उन्हें अधिक मूल्य दर्शकों के लिए अधिक लाभप्रद बनाता है।

नीचे दिए हुए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आप पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं


इस योजना के अंतर्गत 1.60 लाख रूपये का लोन बिना गारंटी के मिलेगा। इसमें गाय के लिए 40,783 रुपये, भैंस के लिए 60,249 रुपये और भेड़ व बकरी के लिए 4063 रुपये सुअर के लिए 16337 रुपये और अंडा देने वाली मुर्गी को खरीदने के लिए 720 रुपये की लोन राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। यह लोन राशि साल भर के 4% के दर से वापस देनी होगी, इसका ब्याज तभी से मान्य कर दिया जायेगा जिस दिन से पशुपालन के लिए लोन की पहली क़िस्त दी जाएगी। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन राशि

गायों के लिए- ₹ 40,783/-

भैंस के लिए- ₹ 60,249/-

भेड़ और बकरी के लिए- ₹ 4,063/-

मुर्गी पालन के लिए- ₹ 720/-

ये दस्तावेज जरूरी

आपको इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) के लिए किसान का आधार कार्ड (Aadhar Card), पैनकार्ड (Pan Card), मवेशी का हेल्थ सर्टिफिकेट (Cattle Health Certificate), किसान का वोटर आईडी (Farmer's Voter ID), बैंक अकाउंट (Bank Account), जमीन के कागजात (Land Documents) व पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) की जरूरत पड़ेगी.


Post a Comment

0Comments