ad

Download PM Kisan Land Seeding Application Form

Download PM Kisan Land Seeding Application Form

जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि वर्तमान में पीएम किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत भूमि सत्यापन का काम चल रहा है! जिसका कारण योजना का लाभ ऐसे किसानों को दिलवाना है जो की योजना के अंतर्गत पात्र हैं! पिछले कई महीनों से पीएम किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत फर्जीवाड़े के मामले सामने आते रहे हैं! जिसमें मृतकों के खातों में योजना की धनराशि ट्रांसफर होने से लेकर फर्जी रूप से अपात्रों के खाते में पैसे ट्रांसफर होने के मामले भी सामने आते रहे हैं! 

17 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई थी, लेकिन बड़ी संख्या में लाभार्थी किसानों को अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं मिले हैं, जिसके पीछे लैंड सीड़िंग एक बड़ी समस्या हुई है. वहीं कुछ किसानों ने अभी तक केवाईसी (PM Kisan KYC) नहीं करवाई है, जिसके कारण 12वीं किस्त का पैसा नहीं भेजा गया है. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana Update) में बढ़ती धोखाधड़ी की घटनाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी और लैंड सीडिंग (Land Seeding) को अनिवार्य कर दिया है.


PM Kisan Land Seeding Check कैसे करें 

अगर आपका भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आपके खाते में नहीं आया है तो इसका क्या वजह है ये चेक करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीएम सम्मान निधि के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in इसे ओपन करें।

2. आप अपने मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा अपने सम्मान निधि अकाउंट में लॉगिन करें।

3. अब थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रोल करें और Land Seeding के स्टेटस चेक करें।
अगर Land Seeding में Yes सो कर रहा है और आपका केवाईसी कंप्लीट है तो फिर आपका पैसा आपके अकाउंट में आ जाना चाहिए।

4. वहीं अगर Land Seeding में No सो कर रहा है तो फिर आपके जमीन के कागज का प्रॉब्लम है।


Post a Comment

0Comments