डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | डिजिटल मार्केटिंग का परिचय
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है रोहित शर्मा। स्वागत है आप सभी का इस ब्लॉग मे। आज हम आप सभी को आर्टिकल के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताएंगे।
अगर आप इंटरनेट को रेगुलर यूज़ करते हो तो अपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते, हो तो डोंट वरी मैं इस आर्टिकल में आप को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दे दूंगा।
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तो दोस्तों सबसे पहले मैं आप लोगों को बता दूं। कि डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग और वेब मार्केटिंग ये सब एक ही है आज के टाइम में डिजिटल मार्केटिंग की ग्रोथ बहुत ही तेजी से हो रही है। इसलिए हर कंपनी अपनी सर्विस बिज़नेस और प्रॉडक्ट को प्रोमोट करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सबसे ज्यादा यूज़ करती है। यह एक ऐसा तरीका है, अपने बिज़नेस को फैलाने और उसकी ब्रांडी वैल्यू को बढ़ाने के लिए। इसलिए आज हर कंपनी अपने बिज़नेस के नाम से अपनी वेबसाइट बनाती है।जब कोई कंपनी किसी नए बिज़नेस या फिर किसी नए प्रॉडक्ट को लॉन्च करती है, तो उसके बाद उसे सक्सेसफुल बनाने के लिए सबसे जरूरी होती हैं। उसकी मार्केटिंग क्योंकि यह एक तरीका है, जिससे उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। पहले हर बड़ी कंपनी अपने मार्केटिंग कैंपेन चलाने के लिए टीवी, न्यूजपेपर, मैगजीन, रेडियो पोस्टर और बैनर जैसे रिसोर्सेज का प्रयोग करती थी। और बहुत साड़ी कम्पनी घर घर जाकर अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बताती थी। परन्तु अब समय के साथ मार्केटिंग करने का तरीका भी बदल गया है। आप इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटिंग प्लेस बन चुका है। जहाँ बड़ी से बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई कम्पनी मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का यूज़ करती है। जिससे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।
दुनिया में एक करोड़ से ज्यादा लोग इंटरनेट का यूज़ करते हैं। और इंटरनेट यूज़ करने वालों की संख्या दिन पे दिन बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग की ग्रोथ भी बहुत तेजी से हो रही है। इंडिया में भी डिजिटल मार्केटिंग तेजी से आगे बढ़ रहा है। क्योंकि जबसे इंडिया में इंटरनेट डेटा सस्ता हुआ है, तबसे इंडिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में काफी ग्रोथ हुई है। इंडिया दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज़ करने वाला दूसरा बड़ा देश बन चुका है। डिजिटल मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना है। डिजिटल मतलब इंटरनेट और मार्केटिंग मतलब बाजार यानी इंटरनेट का बाजार। डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत से तरीके हैं, जो समय के साथ बढ़ते जा रहे। आॉफलाइन मार्केटिंग की तुलना में ऑनलाइन मार्केटिंग में बहुत अंतर है क्योंकि ऑनलाइन मार्केटिंग का यूज़ करके टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग बहुत फास्ट तरीका है, अपने प्रोडक्ट्स को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए। बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रो लाइन प्रोमोट करने के लिए लाखों रुपए खर्च करती है और उन्हें इसके रिज़ल्ट भी काफी अच्छे मिलते है। इसका सबसे बड़ा कारण है, इंटरनेट पर लोगों द्वारा अधिक समय व्यतीत करना। क्योंकि इंटरनेट यूज़ करने वाले व्यक्ति हर दिन मिनिमम 3 घंटा इंटरनेट पर बिताता है। इसलिए इंटरनेट सबसे बड़ा मार्केट प्लेस बन चुका है।
अब हम लोग टाइप्स ऑफ डिजिटल मार्केटिंग देखते हैं कि आप लोग कितने तरीके से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।
01:- एस-ई-ओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन)
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➡ पहला है जो बहुत ही इम्पोर्टेन्ट तरीका है, डिजिटल मार्केटिंग करने का। वो है एस-ई-ओ मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन। अगर आप ब्लॉगर या वेबसाइट ऑनर है तो आप इसके बारे में जरूर जानते होगे। SEO के मदद से आप अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करके सर्च इंजन में टॉप रैंक करा सकते हो। और ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक पा सकते हो। इसके लिए आपको एसईओ का नौलेज होना जरूरी है। क्या आप जानते हैं साड़ी कंपनी अपनी वेब साइट के एसईओ पर लाखों रुपए खर्च करती है। अगर आप एसईओ एक्सपर्ट बन जाते हो तो आप एक अच्छी सैलरी वाला जॉब भी प्राप्त कर सकते हो।
02:- सोशल मीडिया मार्केटिंग
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➡ सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत ही आसान और पॉपुलर तरीका है। बहुत साड़ी कम्पनी अपनी प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का यूज़ करती हैं। आपने भी कई बार सोशल मीडिया पर बहुत सारे कंपनी की एडवरटाइजमेंट जरूर देखे होंगे। जैसे की फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और लिंक्डइन इन सब पे।
03:-ईमेल मार्केटिंग
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➡ ईमेल मार्केटिंग यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है। कि वे ईमेल मार्केटिंग करे, क्योंकि जो नए ऑफर और डिस्काउंट होते हैं। उसे आप डाइरेक्ट ईमेल के जरिये अपने कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं। और साथ ही कस्टमर से फीडबैक प्राप्त कर सकते हैं।
04:-एफिलिएट मार्केटिंग
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➡ एफिलिएट मार्केटिंग यह एक कमीशन बेस्ड मार्केटिंग है।अॉनलाइन शॉपिंग और प्रोडक्शन करने वाले कंपनी ऐसे फ्लैट प्रोग्राम को चलाती हैं। जिसके अंदर आप उस वेबसाइट के किसी भी प्रॉडक्ट को सेल कर सकते हैं। जिसके बाद कमीशन के रूप में आपको कुछ पैसे मिलते है। या डिजिटल मार्केटिंग का सबसे चालक तरीका है। जिससे वेबसाइट की मार्केटिंग भी कहते हैं, और प्रॉडक्ट की सेल भी हो जाती है।क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में प्रॉडक्ट बेचने पर ही कमीशन मिलता है।
05:-पीपीसी (पे-पर-क्लिक)
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➡पीपीसी मतलब पे-पर-क्लिक नाम से ही आप लोगों को पता चल गया होगा। इसमें आप अपने प्रॉडक्ट को ऐडवर्टाइजमेंट के द्वारा प्रोमोट करने की जिम्मेदारी किसी एडवरटाइजमेंट कंपनी को दे देते हैं। जैसे कि गूगल ऐडवर्ड्स जो की एक पॉपुलर ऐडवर्टाइजिंग करने का प्लेटफॉर्म है।इसमें जीतनी बार लोग अपने प्रॉडक्ट के एडवर्टाइजमेंट को देखकर क्लिक करते हैं। उतनी ही बार आपको उस एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म को पे करना होता है।
06:-एप्स मार्केटिंग
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➡ जितनी भी बड़ी बड़ी वेबसाइट होती है। उन सभी एप्स आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल प्ले स्टोर में देखने को मिल जाते हैं। क्योंकि आज की डिजिटल दुनिया में हर किसी के पास स्मार्टफोन मिल जाता है। और अधिकतर लोग शॉपिंग, मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन, बुकिंग एंड सोशल मीडिया से एप्स का यूज़ करना पसंद करते हैं। इसलिए कंपनी के एप्स बना कर भी डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ा सकते हैं।
07:-एस-इ-एम
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08:-ऐडवर्ड्स
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➡ अब मै आपको ऐडवर्टाइजिंग करने का बहुत ही पॉपुलर तरीका बताता हूँ। जो कि गूगल ऐडवर्ड्स से आपने इनटरनेट पर बहुत सारे एडवर्टाइजमेंट देखे होंगे क्या आप जानते हैं। कि इसमें से अधिकतर ऐड गूगल द्वारा दिखाए जाते हैं। गूगल ऐडवर्ड्स की हेल्प से आप अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। यह एक पेड सर्विस से जिससे आप पैसे देने पड़ते हैं। उसके बाद आप अपनी टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट्स को पहुंचा सकते हैं। गूगल ऐडवर्ड्स के द्वारा आप कई प्रकार के एडवर्टाइजमेंट चला सकते हैं। जैसे कि डिस्प्ले एडवरटाइजिंग इस प्रकार के ऐड में हम अपने प्रोडक्ट्स को दस, बीस सेकंड के वीडियो या जी-आई-एफ इमेज या बैनर ऐड्स बनाकर उसमें अपने प्रोडक्ट्स को हाइलाइट करके एडवर्टाइजिंग कर सकते हैं।
फिर आता है टैक्स्ट एडस जब किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर इमेज योग की जगह केवल टैक्स्ट डिस्प्ले कराया जाता है। तो इसे टैक्स एडस कहा जाता है।
09:-स्पॉन्सर सर्च
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➡आपलोग किसी वेबसाइट को सर्च इंजन में सर्च करते हैं। तो उस वेबसाइट से संबंधित अन्य वेबसाइट सर्च के पहले रिजल्ट के ऊपर दिखाया जाता है। जिसके एक कोने में ऐड लिखा रहता है। वह ऐड लिखा हुआ रिजल्ट स्पोंसर सर्च प्रॉडक्ट होता है।
10:-मोबाइल्स ऐडस
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➡ ये तरीका सबसे नया है। आप मोबाइल्स ऐडस के थ्रू यूजर्स के मोबाइल पर सीधे एस-एम-एस भेज सकते हैं। या फिर यूजर अगर स्मार्टफोन यूज़ करता है। तो उसके मोबाइल फ़ोन पर सीधे ऐडस डिस्प्ले करा सकते हैं। आप लोगो ने बहुत बार देखा होगा जब भी आप मोबाइल यूज़ करते हो तो अचानक बीच में मोबाइल के स्क्रीन परयऐडस डिस्प्ले होता है। इससे मोबाइल ऐडवर्टाइजमेंट कहते हैं।
11:-वीडियो ऐडस
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➡आपने देखा होगा जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हो तो उसमें थर्टी सेकण्ड्स या फिर फाइव सेकण्ड्स के ऐड्स को दिखाया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे बहुत से तरीके हैं। जिसकी मदद से आप ऐडवरटाइजींग कर सकते हैं। लाइफ पॉप-ऑफ-ऐडस, फ्लोटिंग ऐडस, इंटरस्टीशियल ऐडस, ऑनलाइन क्लासिफाइड ऐडस, बैनर ऐड्स बहुत सारे तरीके हैं।
सो फ्रेंड्स आई होप की आपको पता चल गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग कितना इम्पोर्टेन्स है। आज बहुत सारे डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बड़ी बड़ी कंपनियों का सर्विस प्रोवाइडर के लाखों रुपये कमाती है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन आप भी एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनना चाहते हो। तो मार्केट में बहुत से कोर्स अवेलेबल है।जहाँ से आप एक सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बन सकते हो या फिर आप ऊपर भी वीडियो ट्यूटोरियल्स के थ्रू सीख सकते हो। इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग एक नई फील्ड है। और यह आपके लिए बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। सो फ्रेंड्स इस आरटीकल को आप जितना हो सके उतना शेयर की के ताकि लोगों के बीच डिजिटल मार्केटिंग की अवेयरनेस बढ़ जाए अगर आपको आरटीकल पढने मे अच्छा लगा तो लाइक शेयर और ब्लॉग को फॉलो कीजिएगा। और कोई डाउट सवाल होगा तो कमेंट कर दीजिए।
थैंक यू...


















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